एयर फ्रायर समोसा बनाने की विधि – Air Fryer Samosa in Hindi

समोसे तो आपने बहुत खाए होंगे और इसके चटपटे साथ से वाकिफ भी होंगे लेकिन घर के बने हुए समोसे खाने की बात ही कुछ और है। यह तो सबको पता है कि समोसे को तेल में तला जाता है, लेकिन हम बिना तेल में तले समोसे बनाने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं एयर फ्रायर समोसा बनाने की। यह खाने में होटल वाले समोसे से कुछ कम नहीं। एक बार इसे बना कर खा लिया तो आप इसके फैन हो जायेंगे और होटल जाकर खाना भूल जाएंगे।

समोसा बनाने में जितनी सामग्री और मेहनत लगती है उससे ज्यादा स्वादिष्ट बनकर तैयार होते हैं। जब भी बच्चे समोसे खाने की ज़िद करें या आपका मन खाने का करें तो झटपट एयर फ्रायर समोसे बनाए और पुदीना चटनी या अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाए।

वैसे ज्यादातर होटल में समोसे के साथ रस्सा परोसा जाता है जिसकी वजह से हम बार-बार होटल में जाकर खाते हैं। लेकिन आप होटल वाला रस्सा घर पर भी बना सकते हैं। फिर आपको होटल जाने की जरूरत नहीं। तो चलिए समोसा बनाने की विधि पता करते हैं।

आवश्यक सामग्री

आलू 6-7 (उबले हुए)
बारीक कटी हुई प्याज़ 1 कप
जीरा पाउडर एक छोटी चम्मच
हल्दी 1 चम्मच
मिर्च पाउडर 1 चम्मच
धनिया पाउडर 1 चम्मच
अजवाइन एक चम्मच
मैदा – 200 ग्राम
तेल 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
हरा धनिया 1 कप
एयर फ्रायर

समोसा बनाने की विधि

सबसे पहले सामग्री को तैयार कर ले जैसे आलू को पानी में उबालकर टुकड़ों में मैश कर ले और प्याज़ को बारीक काट लें। अब बड़ा बाउल में उबले हुए आलू डालकर अब इसमें प्याज़, जीरा पाउड,र धनिया पाउडर, नमक, मिर्च पाउडर, हल्दी, हरा  धनिया और एक चम्मच तेल डालें और अच्छी तरह इन सभी सामग्री को हाथ से मिला लें। अब इसे बाजू में रख दें।

अब दूसरे बाउल या कटोरे में मैदा, अजवाइन और नमक डालकर मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर सॉफ्ट डोह बना लें। अब एक नींबू जितनी लोई तोड़कर बेले और इसमें स्टाफिंग भरकर किनारों से पानी लगाकर बंद कर दें। सभी समोसो को इस तरह तैयार कर दे।

अब एयर फ्रायर पॉट में समोसो को रखकर ब्रश से तेल लगाकर हल्का गिला कर दे। अब पॉट लगादे और  200 डिग्री पर 10-12 मिनट के लिए एयर फ्रायर चलाएं। तय समय बाद पॉट खोले और सावधानी से समोसो को प्लेट में निकालकर प्याज़ और सलाद से सजाए। (एयर फ्रायर फ्रेंच फ्राइज कैसे बनाए)

तैयार है एयर फ्रायर समोसे खाने के लिए , इसे इमली की चटनी या होटल वाला रस्सा घर पर बनाकर खाए। (होटल वाला रस्सा घर पर बनाने का तरीका)

Buy Online Best Air Fryer At Minimum Prize

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *