चौपाटी जैसी चना चाट रेसिपी – Chana Chaat Recipe

आप ठेले की चटपटी रेसिपी खाने के शौकीन हैं तो आपने ठेले की चटपटी स्वाद वाली चना चाट जरूर खाई होंगी। आपने इसे खाया है तो इसका गजब का चटपटा स्वाद से वाकिफ होंगे। यह रेसिपी ज्यादातर बरसात के मौसम में शौक से खाई जाती है। जब भी टिप टिप बारिश हो तब कुछ चटपटा खाने का मन करता है, तब आप इसे जरूर बना कर खाएं।

चना चाट रेसिपी को महाराष्ट्र में खूब खाया जाता है और पसंद भी करते हैं। अगर आप मुंबई गए हैं तो ब्रिज के किनारे चौपाटी पर चना चाट खाते लोगों को जरूर देखा होगा। अब आपको मुंबई जाकर इसे खाने की जरूरत नहीं क्योंकि हम चौपाटी जैसी चना चाट घर पर बनाने का तरीका बता रहे हैं। चना चाट को मुंबई में चना चटपटी के नाम से जानते हैं और यह मुंबई की फेमस स्ट्रीट फूड रेसिपी है।

चना चाट बनाने का इतना आसान तरीका जानने के बाद अब आप किसी से नहीं पूछेंगे कि घर पर चना चाट कैसे बनाते हैं? इस विधि से इसे बनाओगे तो बिल्कुल बाजार जैसी चना चाट रेसिपी बनेंगी। तो चलिए फटाफट चना चाट बनाने का तरीका और सामग्री पता करते हैं.

आवश्यक सामग्री

काला चना 250 ग्राम
1 प्याज (बारीक कटी हुई)
२ टमाटर (बारीक कटे हुए)
अदरक लहसुन पेस्ट 1 चम्मच
हरी मिर्च – 4 (बीच में से कटी हुई)
जीरा 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
नींबू का रस १ चम्मच
आमचूर पाउडर १ चम्मच
जीरा पाउडर १ चम्मच
धनिया पाउडर १ चम्मच
2 बडे चम्मच तेल
स्वादानुसार नमक
हरा धनिया 1 कप 

विधि

चना चाट बनाने के लिए एक रात पहले चने को धोकर पानी में भिगो दें। दूसरे दिन चने फूलकर डबल हो चुके हो तब कुकर में भीगे हुए चने, नमक और १ गिलास पानी डालकर 3-4 सीटी आने तक उबालें। अब कुकर से चने निकाल कर चेक कर ले, अगर उंगलियों पर दबाने से चना मैश हो जाता है तब समझिये चने परफेक्ट बन चुके हैं।

अब एक पैन में तेल डालकर मीडियम आंच पर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब जीरा और कटी हुई लंबी हरी मिर्च डालकर चटकने तक भूनें। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर 1 मिनट भूनें। अब इसमें मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर डालकर 1 मिनट चम्मच से लगातार चलाते हुए पकाएं।

अब उबले चने डालकर मसालों में मिलाते हुए 3-4 मिनट पकाएं। गैस की आंच मीडियम ही रखें, जब चने पर मसालों की कोटिंग चिपक जाए तब आमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक और नींबू का रस डालकर 2 मिनट मिलाते हुए पकाए। तय समय बाद गैस बंद कर दें और इसे बड़े बाउल में डाल दे। (घर पर पानी पूरी बनाने का तरीका जाने)

दो मिनट बाद चने ठंडे हो जाए तब इसमें कटे हुए टमाटर, कटी हुई प्याज और हरा धनियां डालकर मिक्स कर दे। तैयार हो चुकी है चना चाट रेसिपी खाने के लिए इसे कटोरी में निकालें और हरी मिर्च, कटा हुआ नींबू और बारीक सेव के साथ परोसे और बरसात के दिनों इसके स्वाद का लुफ्त उठाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *